How to Learn Faster – simple Memory technique for students In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज का ब्लॉग पढ़ना बेहद जरुरी है। क्योंकि आज के ब्लॉग में हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे किसी भी चीज को आसानी से याद कर सकते है सिर्फ एक छोटी सी memory technique से। और अगर आप एक student है तो ये आपके सबसे ज्यादा काम आएगी

मेमोरी क्या है ? इसका क्या रोल है हमारी ज़िन्दगी में ?

मेमोरी हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है। जो कि अगर कमजोर हो जाए तो हमें एक बहुत बड़े स्तर पर खामियाजा भुगतना पड़ सकता है क्योंकि आपको पता है कि बचपन से लेकर जवानी तक या जवानी से लेकर बुढ़ापे तक हमें बहुत सारी चीजे याद करनी पड़ती है।

जैसे अगर आप एक student है तो आपको अपना school work और अगर आप office जाते है तो आपको boss के बताए काम याद करने होते है।

यह सारा जो data होता है या सारी जो Images होती है या सारी बातें होती है, वह सब हमारी मेमोरी में जाकर स्टोर हो जाती है।

अगर आपकी मेमोरी वीक है या आप जल्दी भूल जाते हो या पढ़ी हुई चीजों को ज्यादा देर तक याद नहीं रख पाते हो तो आज का ब्लॉग आप पूरा पढ़ियेगा। क्योंकि –

जैसे कि हम सब जानते है कि मेमोरी हमारी life में कितना important रोल प्ले करती है। हमारी लाइफ के सभी अच्छे बुरे लम्हें, हमारी बचपन की यादे ये सभी हमारी मेमोरी में ही तो स्टोर होती है।

आपकी मेमोरी कितना स्टोर कर सकती है ?

मेमोरी अपने अंदर बहुत सारा डाटा स्टोर कर सकती है। मगर क्या आप जानते है – कितना ?🤔🤔

हमारा दिमाग 2.5 पेटाबाइट की मेमोरी को स्टोर कर सकता है। अगर एक पेटाबाइट का मतलब होता है 1024 टेराबाइट, 1 टेराबाइट का मतलब होता है 1024 गीगाबाइट। गीगाबाइट जिसको जीबी भी बोलते हैं।

आपको छोटा सा एग्जाम्पल दे तो अगर आपको 2.5 पेटाबाइट की फिल्म लगा के दे दी जाए और आप उसे लगातार देखते हो तो भी आपको उसे देखने में 300 साल तक का समय लगेगा तो आप ये तो समझ गए होगे कि हमारी मेमोरी बहुत बड़ा डाटा स्टोर कर सकती है ।😯😯

अगर किसी चीज में कमी रहती है जिससे वह चीजें स्टोर नहीं हो पाती तो वो है – चीजों को अपनी Imagination से लिंक करने की.

एक छोटे से example से इस बात को समझते है – बाहुबली 2 – कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा है ? इसके ऊपर बाहुबली 2 बनी हुई है मगर उससे पहले बाहुबली 1 की स्टोरी लोगों के दिमाग में बिल्कुल फिक्स हो गई थी। कितने सारे लोगों को वह कहानी याद थी कि फिल्म में ऐसा हुआ था क्योंकि हम लोगो ने उसको देखा है एक picture के form में। यह बात scientifically prove है कि हमें पढ़े हुए से ज्यादा देखा हुआ याद रहता है। जिस वजह से हम उसको बहुत अच्छे तरीके से एक स्टोरी के रूप में याद कर लेते हैं।

मेमोरी के बारे में जानने से पहले हमें यह तो पता होना चाहिए कि हमारा दिमाग जो बहुत ज्यादा पावरफुल है पर यह काम कैसे करता है।

हमारा दिमाग़ कैसे काम करता है ?

तो दोस्तों हमारा दिमाग पिक्चर्स के रूप में चीजों को याद करने का काम करता है। हम कोई भी चीज को सोचते है या याद करते है तो वो पिक्चर्स के रूप में याद हो जाती है।

इस ब्लॉक को पढ़कर आपको भरोसा हो जाएगा कि हमारा दिमाग पिक्चर्स के रूप में काम करता है। अब आप शायद थोड़ा सा अचंभित हो गए होगे।😯😯 पर आप एक बार यह सोच के देखो कि अगर आपको किसी को भी या कोई भी मोमेंट बताना हो कि आप किसी से मिलने गए हो या आप कहीं घूमने गए हो या आपने कभी भी पहली बार गाड़ी चलाई हो या आपने कुछ भी करा हो तो आप सबसे पहले उस चीज को इमेजिन करना होगा और इमेजिन वह पिक्चर्स में ही होगा तभी यह बात प्रूफ होती है कि माइंड पिक्चर्स में काम करता है।

दिमाग पिक्चर्स में काम कैसे करता है?

अगर हम आपसे बोले कि अपनी मम्मी के बारे में मत सोचना प्लीज अपनी मम्मी के बारे में मत सोचना तो भी आपके माइंड में मम्मी की इमेज आयी होगी और उनका खयाल आया क्योंकि आपकी मम्मी की मेमोरी आपसे कनैक्ट है, लिंक है और आपका दिमाग उस पिक्चर को रीड कर लेता है।

ऐसे ही आप कोई फॉर्मूला याद करो जिसे अपने पढ़ा हो तो आपके दिमाग में जो पिक्चर आई है वह या तो बुक में से होगी कि आपकी ट्यूशन की कॉपी होगी वह वैसे ही विजिबल होगी जिस फॉर्म में हमने उस चीज को ही प्रेक्टिस करते समय या पढ़ते समय याद किया होगा।

Studies के समय मेमोरी weak क्यों पड़ती है?

दोस्तों स्टडीज में भी यही होता है कि हम चीजों को आपस में लिंक नहीं कर पाते हैं इस वजह से हम काफी सारी चीजों को मिस कर देते हैं ,भूल जाते हैं या याद नहीं रख पाते हैं .

तो दोस्तों इसका सिंपल सलूशन है कि आपको चीजों को आपस में लिंक करना आना चाहिए आपको उन चीजों को इमेजिन करना पड़ेगा जो भी आप पढ़ रहे हो अगर आप हिस्ट्री भी पढ़ते हो तो आप यह देखो कि जब आप उसको पढ़ रहे हो तो आप उस चीज को इमेजिन करो कि उस समय क्या हुआ था ?क्या नहीं हुआ? अगर आप प्रेजेंट मोमेंट में वहां पर अपने आप को इमेजिन कर पाए तो आपका काम हो जाएगा आप उसको एक स्टोरी की तरह समझ जाओगे।

सेब, साइकिल, हवा, आइसक्रीम, गिटार, पुलिस, मर्सिडीस, नेकलेस

अब ऊपर दिए गए शब्दो को एक बार पढ़िए और फिर इन्हे बिना देखे बोलिये।

क्या आप इसको एग्जैक्ट फॉर्म ऐसे ही याद कर पाए ? (आप बिना देखे कितने याद कर पाए हम नीचे कमेंट में बताना।)

तो काफी लोगों को यह एग्जैक्ट फॉर्म में याद नहीं हुआ होगा जिस तरीके से लिखा हुआ पर हां उसके कुछ नाम जरूर दिमाग में आ जाएंगे पर अब अगर मैं इन को आपस में लिंक कर दूं तो आप इसको अच्छे से याद कर पाएंगे।

इसे भी पढ़े – Facts about India in Hindi

जैसे कि आप अपने घर से सुबह उठे एक सेब 🍎 खाया क्योंकि सुबह सेब🍎 खाना अच्छी बात होती है और आपने साइकिल 🚴‍♀️ निकाली और आप निकल गए जब आप साइकिल 🚴‍♀️चला कर जा रहे हो तो आपको हवा लग रही है और वही फिर आपको कुछ दूरी पर एक आइसक्रीम 🍦 वाले की दुकान दिखती है आप उस आइसक्रीम 🍦 वाले की दुकान से आइसक्रीम लेते हो चोकोबार जो कि आपको पसंद है उसके बाद आप आगे जाते हो तो आपको थोड़ी दूर पर ही आपको एक आवाज सुनाई देती है जो कि गिटार 🎸 की होती है वहीं पास में एक व्यक्ति गिटार 🎸 बजा रहा होता है आपने गिटार 🎸थोड़ी देर सुना और आगे चल दिए आपको पता लगता है कि आगे पुलिस 👮‍♂️ वाले खड़े हैं जो कि चालान काट रहे है पर आपके पास साइकिल 🚴‍♀️ है और इसलिए आपको डर नहीं है जिससे आप पुलिस 👮‍♂️ वालों के सामने से निकाल गए और आप थोड़ी दूर जाते हो और देखते हो कि एक रोड खाली पड़ी है दोपहर का टाइम है और आपसे कुछ दूरी पर एक अच्छी सी गाड़ी मर्सिडीज 🚗रुकती है और एक औरत उतरती है और उसने पिंक कलर के कपड़े पहने हुए हैं और एक नेकलेस पहना है और तभी पल्सर ब्लैक कलर पर दो लड़के आते हैं और उनके गले का नेकलेस खींच कर भाग जाते हैं।

अब आप इन शब्दो को खुद से बोल कर देखिये। क्या आपको ये सभी शब्द याद हुए और क्या line से याद हुए ?

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह हमारी इमेजिनेशन थी जो हमने क्रिएट करी और इससे कुछ लोग इसे कनेक्ट कर पाए होंगे और कुछ लोग नहीं कर पाएं होगे। तो दोस्तों हम यह बताना चाह रहे थे कि आप लोग चीजों को लिंक करके याद करो जैसे हमने बनाई और स्टोरी कनेक्ट करी और ऐसे ही चीजों को लिंक करके स्टोरी फॉर्मेट में आप अपनी Story खुद बना सकते हैं कि आपने वह कैसे करा और क्यों करा।

हमारी जिंदगी में कोई ना कोई इंसीडेंट जरूर होता जिसको आकर हम अपने परिवार वालों के साथ शेयर करते हैं तो उस समय वह हम स्टोरी मैथड में ही बता रहे होते हैं तो दोस्तों आप स्टोरी मेथड को अपनी पढ़ाई में भी लगा कर अपनी पढ़ाई में बहुत अच्छा रिजल्ट कर सकते हो यह बहुत बेस्ट ऑप्शन है आप इसको एक बार करके जरूर देखना और मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को यह पोस्ट पसंद आई होगी।

धन्यवाद दोस्तों👋👋

2 thoughts on “How to Learn Faster – simple Memory technique for students In Hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: