Free Online Earning Platform घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए

आज हम इस ब्लॉग में आपको Free Online Earning Platform बताएँगे जिसमे आप घर बैठे part time काम करके भी पैसे कमा सकते है।

1) Blogger

Blogger एक प्लेटफार्म है जिसपे आप Free में ब्लॉग लिख सकते है और पोस्ट कर सकते है। यह google का ही प्लेटफार्म है।

यह एक बहुत अच्छा option है online earning के लिए।क्योंकि Blogger पर काम आप घर बैठ कर सकते है full time में भी और part time में भी।

Blog जिसको नहीं पता कि ब्लॉग क्या होती है तो आपको बता दूं कि किसी एक ही topic पर Detail में कोई Article लिखना एक Blog कहलाता है। जैसे कि जो आप अभी पढ़ रहे हो यह भी एक Blog है।

Blogging में जिसमें सच बोलूं तो कोई लिमिट नहीं है कमाने की। काफी Bloggers ऐसे भी है,जो एक दिन का 5000 से 10000 रूपए भी कमाते है तो कुछ ऐसे भी है जो महीने का 20 लाख रूपए तक कमा रहे हैं। आपका ब्लॉग लोगो को पसंद आना चाहिए और यह आपको खुद अपना बनाना है किसी का Copy paste नहीं करना है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आपके लिए यह Best Idea है । ये सब आपके ऊपर depend करता है की आप कितना Quality Content अपने Audience को दे रहे है।

2) Affiliate Marketing

आपने बहुत सारी जगहों पर यह पढा होगा और देखा भी होगा, तो आज हम इसको जानते है कि यह क्या है ?

Affiliate marketing Online पैसा कमाने का बेहद आसान तरीका हो सकता है अगर आपके contacts बहुत ज्यादा है या अगर आपके blog या website पर अच्छा ट्रैफिक आता है।

Affiliate Marketing को थोड़ा आसान भाषा में समझते है –

जैसे सोचो …. कि आप किसी की दुकान पर गए और आपने अपनी शॉपिंग कर ली अब पैसा दिया और घर आ गए । मगर उस दुकान की एक scheme है कि अगर आप दुकान से Deal करते है और एक Form भरकर अपनी Detail देते है तो आप Register हो जाते हो Deal के लिए। अब वो deal क्या है ये देखते है ,वो deal होती है।

कि अगर आपकी दुकान पर मेरा नाम लेकर कोई आता है और खरीदारी करता है तो आप उसके द्वारा की गई Shopping पर Commission के रूप में कुछ रुपए मुझे दोगे तो दुकान वाला भी खुश कि अब उसकी दूकान पर ज्यादा customer आएंगे। आप भी खुश कि आपको earning होगी और Customer भी खुश क्योकि उसको best shop की Recommendation मिल गयी।

For Example- आपने कोई ब्लॉग gift for father’s day पर लिखा और उसमे 10 बहुत अच्छे गिफ्ट बताये जो आपके पापा के बहुत काम के हो। तो जो भी आपके ब्लॉग पर आएगा और उसमे से कोई gift उसे पसंद आ जाए तो वो amazon पर सबसे पहले check करेगा पर अगर उस product का लिंक वही दे देते हो तो visitor को थोड़ी आसानी हो जायेगी क्योकि उसे best product मिल गया।

अब आपकी site की तरफ से कोई कुछ purchase करता है तो उसकी purchase value का 1%-10% तक का कमीशन आपको भी मिलता है। हर product पर अलग कमीशन वैल्यू होती है

तो अब तक तो आप समझ गए होंगे की affiliate marketing को हमने easy क्यों बताया क्योकि इसके लिए आपको extra मेहनत नहीं करनी पढ़ती।

तो चलिए अब देखते है कि कौन कौन सी company है जो आपको ये option देती है –

Amazon , Filpkart , CJ Affiliate , Hostgator etc यह कुछ world की Largest Companies में से एक है और यह affiliate marketing program चलाती है और इन सभी के साथ आप काम कर सकते है बस आपको इतना करना है कि सबसे पहले खुद को affiliate program के लिए register करवाना है ताकि वो आपको एक ID दे और यह ID ही आपके तरफ से आ रहे customer को Target करेगी और इससे आपको Commission दिया जाएगा

यह commission customer के द्वारा की गई shopping पर depend करेगा कि उसने क्या खरीदा और कितने रुपए का आप इसमें अपना Network इस्तेमाल कर सकते हो। Network से मतलब है आपके Contact में Link Share करो और इन कंपनी के Products का Promotion करो उसके बाद जो भी खरीदारी आपके दिए गए Link से होगी वो आपके लिए Commission बनाएगी। तो है न ये अच्छा ऑप्शन !!!

आपका Network ही आपकी Networth है।

आगे के कुछ points mainly आपकी skills पर based होंगे आपके अंदर कोई भी ऐसी skill है जो आपको लगता है कि आपकी सबसे Best है तो आप उसको Online लेकर जा सकते हो जैस –

3) Dance Class

अगर आपको डांस अच्छा आता है तो आप डांस सीखा सकते हो offline भी और Online भी। क्योंकि लोगो में सीखने की कमी नहीं है मगर सही गुरु नहीं मिलता है तो अगर आपको लगता है कि आप अच्छे से इस काम को कर सकते हो और आपका Interest है तो आप ये भी कर सकते है।

आप एक dance channel youtube पर भी शुरू कर सकते है। अगर आपको लगता है कि youtube चैनल कम चलते है तो आपके सामने बहुत सारे example है जैसे Teamnaach Etc.

4) Zym Trainer

अगर आपकी Fitness को लेकर अच्छी Knowledge है तो आप यह भी कर सकते है वैसे यह काफी लोग कर रहे है और यह Trend चल रहा है क्योंकि हर कोई खुद को फिट रखना चहाता है। तो आप इसमें अपना Career भी बना सकते है।

आप जिम में जाके या Online Training देकर काफी पैसा कमा सकते हो और अगर आप इसमें professional बनना चाहते हो तो आप कोर्स करके इसको आगे तक के लिए इस्तेमाल कर सकते हो और यह एक लाइफ टाइम वाला बिजनेस है। आप लोगो के According उनकी Diet बना सकते हैं और बॉडी को Transform करवाने में मदद कर सकते है।

5) योगा

free online earning platform-Yoga quotes

अब लोग Health Conscious होते जा रहे है और योगा सिर्फ body को ही नहीं mental condition को भी Improve करता है। योगा body को flexible बनाती है और body को shape भी देती है । यह लडकियो को ज्यादा पसंद है और इसमें कॉम्पिटिशन भी बहुत कम है और लोगों में अब योगा को प्रति awareness आने लगी है। यह भी Online और Offline कर सकते हो।

6) Youtube

Youtube Free online earning platform लिस्ट में ना आये ऐसा कैसे हो सकता है।

इससे तो आप वाकिफ ही हो अगर आपको Acting , Makeup , Cooking या ऐसे Review कोई भी ऐसी चीज जिस पर आप वीडियो बना सकते हो और लोगो को समझा सकते हो तो इससे better कुछ नहीं है मगर यह बहुत टाईम भी ले सकता है Grow होने में और जल्दी भी Grow हो सकता है।

Youtuber जो पहले से काम कर रहे है तो आप उनके साथ भी काम कर सकते है जैसे किसी वीडियो में कोई Role Play करना और इसमें कमाई की कोई लिमिट नहीं है। या आपने अपनी लाइफ में जो भी सीखा हो अपने experience से वो भी सीखा सकते है। जैसे अगर आपको घूमने का शौक है तो अपना पूरा travel vlog बना सकते है।

Youtube पर सब एक से बढ़कर एक लोग है तो वही चीज Select करे जिसमे आप Interested हो और थोड़ी अच्छी knowledge रखते हो।

7) Online Coaching

जब से jio आया है तब से student offline से ज्यादा online को ज्यादा prefer करते है। धीरे धीरे इसकी demand और भी बढ़ेगी और अब तो coronavirus की वजह से आप बाहर कम ही जाए तो better है।

Online earning platform में इसे include करना बनता है। इसका सबसे बेस्ट example Unacademy हो सकता है। अगर टीचिंग आपका पैशन है तो ये बेस्ट प्लेटफार्म हो सकता है। जैसे कि हम सभी जानते है कि लोग कोरोनावायरस के चलते घर में बन्द हो गए है तो स्कूल बन्द है offline coaching center बन्द है तो यहां पर ऑनलाइन ट्यूशन देना बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

अगर आप कोई भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हो तो आपकी Knowledge को बढ़ाने में भी यह मदद करेगा। आप foreign के students भी पढ़ा सकते हो अपनी knowledge के according .

8) Freelancing

यह एक free वेबसाइट है जो लोगो को Hire करती है employer के projects को complete करने के लिए। ये एक तरह से mediator का काम करती है। इसमें आपको bid लगानी पढ़ती है employer का काम करने के लिए फिर अगर employer आपको shortlist करता है तो वो project आपको time limit में करके submit करना होता है।

मै आपको बता दूँ कि इसमे payment काम के According दी जाती है। छोटा project तो कम पैसे और बड़ा project तो ज्यादा पैसे।

इसमें copy – paste जैसे काम से लेकर website Designing, app Builder जैसे काम भी आते है। बस Employer को आपका काम पसंद आना चाहिए तो अगर आपका लिखाई में या Online Data Entry ,Content Writing , Design और भी काफी सारे Project यहां कर सकते है और रोज के 100 डॉलर तक कमा सकते है आप एक बार जरूर देखना इसको, यह भी Free Online Earning Platform आपके लिए Helpful हो सकता है।

9 ) Reselling

आपको Google Play Store पर meesho , hello boss , glowroad जैसे कई ree apps मिल जाते है जिसके products को आपको शेयर करना होता है। इसको आप अपने Whatsapp के Status या Social Media के किसी भी platform पर share कर सकते हो।

इन सभी Apps पर आप अपना Account बना के वहाँ से अपना Commission रख के पैसा कमा सकते हो और यह आपके Network पर Depend करता है कि आप इसको कितना Grow करते हो ओर कितने लोग Purchase करते है उसी में आप अपना profit margin add कर सकते है। आप वेबसाइट पर भी इसकी ad लगा कर बेच सकते हो यह भी online earning का best platform में से एक है ।

Reselling से मतलब है कि जैसे Retailer आपको समान बेचता है मगर Retailer भी वो सामान wholesaler से लेते है और wholeseller वो सामान कंपनी से लेते है तो आप इस चैन से समझ गए होंगे।

अब कुछ Reselling products है वो देख लेते है-

  • Mobile phone cover (Paytm business)
  • WordPress paid theme (Gpl Licences and account need)
  • Clothes
  • watch
  • Girls Trending design
  • belt
  • Electonic item
  • T-shirt design self-made ( my dream store )
  • tops

10) Create your Website

Create your website - free online earning platform

Website को Free Online Earning Platform की लिस्ट में इसलिए शामिल किया है क्योकि कुछ websites free domain औऱ hosting offer करती है जैसे 000webhost powered by Hostinger. हालाँकि इनके कुछ terms and conditions भी होते है , तो उनका भी ध्यान रखे

website शुरू करने के लिए एक अच्छा domain और hosting select करो और अपनी वेबसाइट शुरू कीजिये। किसी भी बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन तो जाना ही पड़ता है तो वेबसाइट इसमे सबसे अहम रोल प्ले करती है। हां, लकिन website grow करने के लिए काफी समय लेती है तो patience बनाये रखना पढता है।

तो आज के Free Online earning Platform blog में इतना ही। उम्मीद है कि आपके लिए ये ब्लॉग Helpful रहा होगा।

4 thoughts on “Free Online Earning Platform घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए”

Leave a Reply

%d bloggers like this: