रोजगार बाजार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (Complete Information on Rojgar Bazaar)

आज का लेख रोजगार बाजार के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। यह उन लोगो के लिए है जिनके पास नौकरी नहीं है और वे नौकरी करना चाहते है। Lockdown ने सभी लोगो को हिला कर रख दिया है। इस वक़्त सभी पैसों की तंगी का सामना कर रहे है।

जब घर में पैसों की problem हो और आप अपने घर में कोई सहयोग न कर पा रहे हो तो कितना बुरा लगता है, हम समझ सकते है। मगर अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि दिल्ली सरकार ने एक online portal शुरू की है।

यह portal दो तरह के लोगो के लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है। पहले तरह के लोग जिन्हें नौकरी की सख्त आवश्यकता है और दूसरे तरह के लोग जिन्हें काम करने वाले लोगों की आवश्यकता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किया गया online portal एक bridge की तरह काम करता है। यह उन लोगो के बीच मध्यस्था का काम करेगा जो काम करने को इच्छुक है।

मगर उन्हें अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी नहीं मिल पा रही और दूसरे वे लोग जिनका काम योग्य व्यक्ति के ना होने के कारण रुका हुआ है या धीमी गति से हो रहा है।

सभी प्रकार के लोगो के लिए काम आ सकता है चाहे वह कम पढ़े लिखे हो या ज़्यादा पढ़े लिखें हो।

तो चलिए अब देखते है कि इस online पोर्टल को कैसे इस्तेमाल करना है।

रोजगार बाजार को कैसे इस्तेमाल करे ?

Step – 1 सबसे पहले हमें इस वेबसाइट पर visit करना होगा – jobs.delhi.gov.in

जब आप ऊपर दिए गए link पर क्लिक करेंगे तो यह कुछ इस तरह खुलेगा।

jobs.delhi.gov.in - रोजगार बाजार
Image source : jobs.delhi.gov.in

Step 2 – अब आपको दो option देखने को मिलेंगे। अगर आपको नौकरी चाहिए तो आप पहले वाले Button पर click करे। जिस पर लिखा है मुझे नौकरी चाहिए / I want a job.

मुझे नौकरी चाहिए - रोजगार बाजार
Image source : jobs.delhi.gov.in

और यदि आप किसी व्यक्ति को अपने यहाँ काम देना चाहते है तो आप दूसरे button पर क्लिक करे। जिस पर लिखा है मुझे स्टाफ चाहिए / I want to hire.

मुझे स्टाफ चाहिए - रोजगार बाजार
Image source : jobs.delhi.gov.in

तो हम पहले वाले option पर क्लिक करते है जिस पर लिखा है मुझे नौकरी चाहिए / I want a job. जैसे ही आप इस button पर क्लिक करेंगे एक नई window खुलेगी जिसमें आपको अपना फ़ोन नंबर भरना होगा। अपना फ़ोन नंबर भरने के बाद “आगे बढ़े / Next” पर क्लिक करे।

अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे - रोजगार बाजार
Image source : jobs.delhi.gov.in

आगे बढ़े / Next पर क्लिक करने के बाद आपने जिस फ़ोन नंबर को दर्ज किया है उसपर एक otp आएगा। जिसे दिखाए गई जगह पर दर्ज करे। और फिर पुष्टि करे / Verify पर क्लिक करे।

OTP दर्ज करे - रोजगार बाजार
Image source : jobs.delhi.gov.in

Step 3 – अब एक ओर नई window खुलेगी जिसमें पुछा जायेगा कि आपको किस प्रकार की नौकरी चाहिए जैसे accountant , कृषि क्षेत्र एवं पशुपालन , ब्यूटिशियन / स्पा / वैलनेस इत्यादि। इसमें आप अपनी योग्यता के अनुसार चुने।

किस प्रकार की नौकरी चाहिए - रोजगार बाजार
Image Source – jobs.delhi.gov.in

यह लिस्ट बहुत लम्बी है हमने सिर्फ ऊपर के कुछ options ही आपको दिखाए है। इस लिस्ट में आपको कोई न कोई काम अपने लिए मिल ही जायेगा। उसके बाद “आगे बढ़े” के button पर क्लिक करे।

अपने बारे में बताएं

अगली विंडो में आपको अपने बारे में normal डिटेल्स भरनी है जैसे पूरा नाम, gender,आपने कहाँ तक पढाई की है जिसमे दसवीं से कम, या दसवीं पास, बारहवीं पास, डिप्लोमा, ग्रेजुएट व् पोस्ट ग्रेजुएट तक के options दिए गए है।

अपने बारे में बताए - रोजगार बाजार
Image source : jobs.delhi.gov.in

अब आपको अपने work experience के बारे में बताना है और जवाब yes और no में देना है। फिर आपको क्षेत्र कि आप दिल्ली एनसीआर के रहने वाले है बाहर के।

क्या आपको  work experience है ?- रोजगार बाजार
Image source : jobs.delhi.gov.in

2nd last option में अपना district सेलेक्ट करना है करना है कि आप किस district यानी जिले से belong करते है। जैसे ईस्ट दिल्ली,वेस्ट दिल्ली , शाहदरा, नोएडा, फरीदाबाद, गुडगाँव, गाज़ियाबाद , शाहदरा जैसे और options दिए गए है।

निकटतम जिला - रोजगार बाजार
Image source : jobs.delhi.gov.in

आखिरी में पूछा गया है कि क्या आपको इंग्लिश आती है इसका जवाब yes और no में देना है। और फिर जमा करे / submit पर क्लिक कर दीजिये। आप

जब आप इतने steps कम्पलीट कर लोगे तो अब portal पर आपको jobs की बहुत लम्बी सी list दिखाई देगी। मगर वो सभी jobs आपके योग्यता के अनुसार नहीं होंगी। अपनी योग्यता के अनुसार jobs ढूँढ़ने के लिए आपको उन jobs को filter करना पड़ेगा।

Jobs को filter करने के लिए 2 options है। पहला आपको अपना district select करना है और दूसरा आपको किस तरह की जॉब करनी है। filter apply होने पर यदि कोई job available होगी तो वह आपको show होगी।

जितनी भी नौकरियाँ आपको show हुई है उन्हें एक एक करके detail में पढ़े और देखे कि job profile क्या है ? job address क्या है या work from home है ? कितनी salary मिलेगी ? job interview based भी हो सकती है या सीधा आपको नौकरी भी मिल सकती है ?

इस तरह की सभी important detail आपको job description में मिल जाएँगी। job में apply करने के दो तरीके है चाहे तो आप whatsapp के द्वारा भी apply कर सकते है या आप call भी कर सकते है।

अगर कोई job available न हो तो आप निराश न हो बहुत जल्द portal पर ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ेंगे तो आपके लिए भी job available होगी।

क्या अलग है रोजगार बाजार में ?

ये सवाल आपके दिमाग में भी आया होगा कि इस तरह की तो और भी websites है जो मीडिएटर का काम करती है employer और employee के बीच।

तो हाँ ऐसी बहुत सी websites या app है जैसे truelancer, freelancer वगैरह मगर उन websites पर विदेशी कम्पनियाँ ही खासकर मिलती है। उनपर मिलने वाला काम भी ज्यादातर technical ही होता है।

Technical से हमारा मतलब है कि इन कामों को करने के लिए computer की basic नॉलेज होनी आवश्यक है। किन्तु रोज़गार बाजार की विशेषता है कि ये सिर्फ job पर निर्भर करता है कि computer knowledge जरूरी है या नहीं।

यह websites हर किसी के लिए helpful साबित हो सकती है चाहे वह कोई कारीगर, शिल्पकार, पशुपालक, शिक्षक या अकाउंटेंट हो या किसी और व्यवसाय से जुड़ा हुआ व्यक्ति।

हमें रोजगार बाजार बारे में सबसे खास बात यह लगी कि इसमें कोई bid लगाने का system नहीं है। आपको जो भी जॉब पसंद आ रही हो तो सीधा employer से बात करो और अगर दोनों सहमत हो तो आपकी job लग गयी।

रोजगार बाजार को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। तो अब आप भी खुद को इस website पर register करे और जॉब पाए।

हमें comment section में बताओ कि आपकी पहली कमाई आप कैसे इस्तेमाल करने वाले है ? क्या करेंगे जब आपको पहली कमाई मिलेगी ?

3 thoughts on “रोजगार बाजार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (Complete Information on Rojgar Bazaar)”

Leave a Reply

%d bloggers like this: